Boost Internet speed: इन्टरनेट की तेज स्पीड चहिये तो बदल ले अपने फोन की सेटिंग, फटाफट डाउनलोड होगी फ़िल्में

Boost Internet speed:

अगर आपके फोन की इन्टरनेट स्पीड स्लो है या कभी भी स्लो हो जाती है तो इसके कई कारण हो सकते है। अगर आप इससे परेशान है तो आपके लिए ऐसे जुगाड़ है कि इन्टरनेट स्पीड दौड़ पड़ेंगी। तो आइये ‘Boost Internet Speed’ अपने फोन की स्पीड कैसे बढ़ाये विस्तार से जानते है।

How to Boost Internet Speed:

अगर आपका फोन में इन्टरनेट स्पीड स्लो हो तो हमे बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है। स्पीड कम के कारण लगभग सारे काम रुक जाते है। फोन का इन्टरनेट अगर सही से काम ना करे तो फोन एक फीचर फोन बन कर रह जाता है ।इसलिए जरूरी है कि आपके फोन में फास्ट इन्टरनेट चले। इसके लिए आपको कुछ फोन की सेटिंग्स करनी पड़ेंगी। तो आइये जानते है कि फोन की स्पीड को कैसे बढ़ाया जाए।

जब आपके नेटवर्क पर कम लोग जुड़े हों तो wifi और फोन की इन्टरनेट स्पीड ज्यादा होती है। अगर बहुत सारे डिवाइस Bandwidth का इस्तेमाल कर रहे है तो आपके नेटवर्क की स्पीड कम को जाएगी।

Cache Memory:

आपका ब्राउजर डेटा को कैशे में स्टोर करता है ताकि उन वेबसाइटें को जल्दी लोड कर सके जिस पर आप ज्यादा बार जाते है। कैशे फाइल आपके इन्टरनेट ब्राउजर को फास्ट करता है लेकिन यह मेमोरी फुल हो तो आपका ब्राउजिंग स्लो हो सकता है।

जब Cache मेमोरी फुल हो जाती है तो आपके फोन की स्पीड ऑटोमेटिक धीमा हो जाती है। ऐसे परिस्थिति में अपने फोन लो optimise करने की जरूरत होती है ताकि आपके फोन की स्पीड सही रहे। अपने फोन पर तेज स्पीड प्राप्त करने के लिए अपने Cache को क्लीनर करे, और अपने फोन को optimise करे। आप इसके लिए क्लीनर जैसे app का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Network Setting:

आपके फोन का नेटवर्क सेटिंग apke मोबाइल इन्टरनेट स्पीड के धीमा होने का कारण हो सकता है कभी कभी ये सेटिंग खराब होने के कारण आपका मोबाइल धीमा हो जाता है। मोबाइल के इन्टरनेट कनेक्शन को तेज करने के लिए नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करना चाहिए।

Background Apps:

Background में बहुत सारे apps का चलना भी आपके मोबाइल के इन्टरनेट कनेक्शन को धीमा कर सकता है। एक साथ बहुत सारे apps चलाने से भी आपके मोबाइल की इन्टरनेट स्पीड कम हो जाती है। अपने मोबाइल की स्पीड तेज करने और रैम खाली करने के लिए उन apps को बंद के दे जिसका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे है।

Auto Update:

ऑटोमेटिक अपडेट में बहुत सारा डेटा का इस्तेमाल हो रहा होता है जिससे भी आपके मोबाइल के इन्टरनेट स्पीड को कम हो जाती है। इसलिए आपके इन्टरनेट की स्पीड सही रहे उसके लिए आपको ऑटो अपडेट वाले ऑप्शन को बंद करें देना चाहिए।

Restart your phone :

कभी कभी अपने मोबाइल को ठीक करने के लिए मोबाइल को रिस्टार्ट भी करना चाहिए इससे इन्टरनेट स्पीड तेज और बहुत सारे प्रॉब्लम ठीक हो जाते है। और इन्टरनेट स्पीड कम होने की स्थिति मे आप कम से कम 5 सेकंड के लिए Aeroplane Mode का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Comment